विदेश

अकल्पनीय: समुद्र में पानी के ऊपर लुढ़कने लगा विशालकाय बादल, फोटोग्राफर ने कैद किया दुर्लभ नजारा

Spread the love

मेलबर्न
कहते हैं, प्रकृति के पास इंसानों के लिए इतने सरप्राइज हैं, जिनका रहस्य इंसान शायद लाखों साल में भी नहीं सुलझा पाए। ऑस्ट्रेलिया में एक फोटोग्राफर ने अपनी जान पर खेलकर ऐसा अकल्पनीय नजारा कैद किया है, जो कुदरत के एक और 'चमत्कार' का नमूना है। ऑस्ट्रेलिया में भयानक तूफान के समय, जिस वक्त ज्यादातर लोग अपने अपने घरों में थे, उस वक्त एक फोटोग्राफर ने अपनी जान जोखिम में डालकर अद्भुत नजारा अपने कैमरे में कैद किया है, जो काफी दुर्लभ है। तूफान का पीछा तूफान का पीछा ये अद्भुत नजारा गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर के फ्रैंकस्टन में कैद किया गया है और वेगन लॉज नाम के फोटोग्राफर ने इस तस्वीर को अपने कैमरे में कैद किया है और उन्होंने इस तस्वीर को अपने सबसे पांच बेहतरीन तस्वीरों में से एक करार दिया है।

 फोटोग्राफर वेगन लॉज ने कहा है कि, जिस वक्त भीषण तूफान उठा हुआ था और बड़े-बड़े ओले गिरने की संभावना थी और बादल काफी गरज रहे थे, उस वक्त वो अपने कैमरे के साथ तूफान को कैप्चर करने के लिए निकल गये थे और उन्हें पूरी उम्मीद थी कि, वो दुर्लभ नजारे को अपने कैमरे में कैद करेंगे और फिर उन्होंने अपने कैमरे में जिस नजारे को कैद किया है, वो काफी दुर्लभ है।

शेल्फ क्लाउड को कैमरे में किया कैद शेल्फ क्लाउड को कैमरे में किया कैद फोटोग्राफर वेगन लॉज ने समुद्र में तैर रहे विशालकाय बादल को अपने कैमरे में कैद किया है, जिसे शेल्फ क्लाउड कहा जाता है। ये बादल समुद्र में पानी के सतह पर तैर रहा था और ये पूरी तरह से पानी से भरा हुआ था। समुद्र पर तैरता ये बादल किसी विशालकाय व्हेल मछली की तरफ दिख रहा था। फोटोग्राफर वेगन लॉज ने ब्रिटिश अखबार डेली मेल से बात करते हुए बताया कि, ''मुझे पता था कि खाड़ी श्रेक्ष में भयंकर तूफान आने वाला है, इसलिए मैं निश्चित रूप से इसे कवर करने के लिए बाहर निकल गया था।" ला नीना मौसम पैटर्न ला नीना मौसम पैटर्न ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर ने ला नीना मौसम पैटर्न को अपने कैमरे में कैद किया है और इसी दौरान कैमरे में समुद्र पर बादल के लुढ़कते हुए कैद किया गया है।

आपको बता दें कि, ऑस्ट्रेलिया के ला नीना मौसम पैटर्न गर्मी नाटकीय रूप से शुरू हो गई है, और सबसे पहले इस तूफान को आज से 121 साल पहले साल 1900 में देखा गया था। 1999 की ला नीना घटना के बाद से यह ऑस्ट्रेलिया का सबसे ठंडा नवंबर भी था। फोटोग्राफर ने कहा कि, जब वो तूफान को कैप्चर करने के लिए निकले थे, उस वक्त उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि, वो ऐसा कुछ कैप्चर करने वाले हैं। शेल्फ क्लाउड क्या है? शेल्फ क्लाउड क्या है? आपको बता दें कि, शेल्फ क्लाउड एक कम, होरिजेन्टल, पच्चर के आकार का बादल होता है। और यह मूल बादल के आधार से जुड़ा होता है, जो आमतौर पर एक गरज वाला क्यूम्यलोनिम्बस होता है। राइजिंग क्लाउड मोशन को अक्सर शेल्फ क्लाउड के बाहरी हिस्से में देखा जा सकता है, जबकि अंडरसाइड अक्सर अशांत और हवा से फटा हुआ दिखाई देता है।

 फोटोग्राफर ने कहा कि, 'मैं एक शेल्फ क्लाउड की उम्मीद कर रहा था, लेकिन ऐसा नहीं सोचा था कि यह अकल्पनीय होगा। उन्होंने कहा कि, "मैं वहां बिजली गिरने की उम्मीद कर रहा था, लेकिन हमने जो देखा उसे देखकर समुद्र तट पर मौजूद हर कोई बहुत हैरान था।" सबसे सर्वश्रेष्ठ तस्वीर सबसे सर्वश्रेष्ठ तस्वीर फोटोग्राफर वेगन लॉज ने कहा कि, 'मैंने हमेशा इस तरह के पलों को कैमरे में कैद करना पसंद किया है।'' उन्होंने कहा कि, ''गंभीर मौसम का अनुभव करना भी अपने आप में थोड़ा रोमांचकारी होता है। मुझे इस तरह के शॉट के लिए पीछा करना पसंद है।'' उन्होंने कहा कि, 'यह शायद उन शीर्ष 10 तस्वीरों में से एक है, जिन्हें मैंने कभी लिया है, शायद शीर्ष पांच में। यह निश्चित रूप से सबसे ऊपर है''। उन्होंने कहा, 'मैं कारों के बीच फंसा हुआ था, उसी समय कुछ और शॉट लेने की कोशिश कर रहा था।'' उन्होंने कहा कि, ''वह काफी तेज गति से चलने वाला तूफान था, इसने हवा को साफ कर दिया है और पूरब दिशा की ओर चला गया।'