मध्य प्रदेश

उमरिया : संजय गांधी ताप विद्युत की तीन नंबर यूनिट हुई बंद

Spread the love

उमरिया
 संजय गांधी ताप विद्युत गृह की 210 मेगावाट की तीन नंबर यूनिट शुक्रवार को बंद हो गई। इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक यह यूनिट बायलर ट्यूब में लीकेज के कारण शुक्रवार की सुबह 7:55 बजे बंद हुई है। इससे पहले इस यूनिट से 130 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा था। तीन नंबर यूनिट के बायलर ट्यूब में लीकेज कैसे हुआ इसकी कोई जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है। संजय गांधी ताप विद्युत गृह के चीफ इंजीनियर हेमंत संकुले का कहना है कि इस तरह की तकनीकी दिक्कतें आती रहती हैं जिन्हें जल्द ही सुधार लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले बंद हुई सभी यूनिटें चालू कर ली गई है।

500 मेगावाट की यूनिट हुई चालू : 29 नवंबर को बायलर ट्यूब में लीकेज के कारण बंद हुई संजय गांधी ताप विद्युत गृह की पांच नंबर इकाई चालू हो गई है। हालांकि इस इकाई में मरम्मत का काम काफी दिनों तक किया गया था जिसके बाद यह यूनिट चालू हो पाई। संजय गांधी ताप विद्युत गृह की पांच नंबर इकाई से 500 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है। इस यूनिट के रखरखाव में काफी लंबा समय देने के बावजूद यह यूनिट ठीक से नहीं चल पा रही है। लगभग दो महीने के मेंटेनेंस के बाद जब इसको चालू किया गया तो इसके टरबाइन में कंपन शुरू हो गया था। जिसके कारण इसे फिर बंद कर दिया गया था। दोबारा जब इसे चालू किया गया तो इसके बायलर ट्यूब में लीकेज हो गया।

 

चार नंबर इकाई भी हुई शुरू : संजय गांधी ताप विद्युत गृह की 210 मेगावाट की चार नंबर यूनिट भी चालू कर ली गई है। यही यूनिट 26 नवंबर को बायलर ट्यूब में लिकेज के बाद बंद हो गई थी। इस यूनिट के बंद होने के पीछे भी बायलर ट्यूब में लिकेज ही कारण बताया गया था। बायलर ट्यूब की मरम्मत करने के बाद इस यूनिट को भी चालू कर लिया गया है।

एक नंबर यूनिट भी हुई शुरू : 26 नवंबर को ही संजय गांधी ताप विद्युत गृह की 210 मेगावाट की एक नंबर यूनिट भी बंद हो गई थी। जिसे भी अब चालू कर लिया गया है। इस यूनिट में भी बायलर ट्यूब लीकेज की समस्या बताई गई थी। अब सिर्फ तीन नंबर यूनिट ही बंद चल रही है। जिसके जल्द शुरू होने की संभावना चीफ इंजीनियर हेमन्त संकुले ने जताई है।