Breaking News

एयर इंडिया ने नॉन-स्टॉप इंटरनेशनल उड़ानों का किया विस्तार,कई नई उड़ानें शुरू

Spread the love

नई दिल्ली.
 टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने बुधवार को अगले साल फरवरी से मुंबई को न्यूयॉर्क, पेरिस और फ्रैंकफर्ट से जोड़ने वाली नई उड़ानें शुरू करने की घोषणा की. इसके अलावा विमानन कंपनी ने दिल्ली को कोपेनहेगन, मिलान और वियना से जोड़ने वाली नॉन-स्टॉप उड़ानों को फिर से शुरू करने की भी घोषणा की है. एयर इंडिया ने कहा कि मुंबई-न्यूयॉर्क (जेएफके इंटरनेशनल एयरपोर्ट) की दैनिक सेवा अगले साल 14 फरवरी से शुरू होगी.

एयर इंडिया ने कहा कि वह नए लीज वाले विमानों के साथ अपने बेड़े को बढ़ाने और मौजूदा विमानों को सक्रिय सेवा में वापस लाने की दिशा में लगातार प्रगति कर रही है.

 

केबिन क्रू को VRS की तारीख बढ़ाने का दिया विकल्प
अंतरराष्ट्रीय विस्तार ऐसे समय में हुआ है जब एयर इंडिया कॉकपिट और केबिन क्रू दोनों की कमी से जूझ रही है. इस कमी के बीच, एयरलाइन विदेशों में काम करने वाले पायलटों को नियुक्त करने पर विचार कर रही है. इसके अलावा एयर इंडिया ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना का विकल्प चुनने वाले केबिन क्रू को अपना कार्यकाल 31 जनवरी 2023 तक बढ़ाने का विकल्प दिया है.

टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन ने इस साल जून में केबिन क्रू सहित अपने कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) की पेशकश की थी. वीआरएस का विकल्प चुनने वालों की कार्यमुक्ति तिथि 30 नवंबर तय की गई थी. सूत्रों ने बताया कि करीब 4,500 कर्मचारियों ने इस योजना के लिए आवेदन किया था.

एयर इंडिया के सीईओ और एमडी कैंपबेल विल्सन ने कहा कि हमारी पांच साल की परिवर्तन योजना, Vihaan.AI का एक प्रमुख तत्व, भारत के वैश्विक नेटवर्क को मजबूत करना और भारत के प्रमुख शहरों को और भी अधिक गंतव्यों से जोड़ना है. विल्सन ने कहा, पेरिस और फ्रैंकफर्ट, उस यात्रा में एक और कदम है, जो हमारे विमान बेड़े के विस्तार के साथ तेज होगा. उन्होंने कहा कि एयर इंडिया की भारत-यूएस आवृत्ति को प्रति सप्ताह 47 नॉन-स्टॉप उड़ानों तक ले जाएगी.

एयर इंडिया शुरू करेगी नॉन-स्टॉप फ्लाइट
यूरोप के लिए, एयर इंडिया 1 फरवरी से दिल्ली-मिलान मार्ग पर चार साप्ताहिक उड़ाने शुरू करेगी. 18 फरवरी और 1 मार्च, 2023 से दिल्ली-वियना और दिल्ली-कोपेनहेगन के लिए तीन-साप्ताहिक उड़ानें शुरू होंगी. इसके अलावा, मुंबई से पेरिस (तीन बार/सप्ताह) और फ्रैंकफर्ट (चार बार/सप्ताह) के लिए भी नई उड़ानें शुरू करने की योजना है. ये सभी उड़ानें एयर इंडिया के B787-8 ड्रीमलाइनर विमान द्वारा संचालित की जाएंगी, जिसमें 18 बिजनेस क्लास और 238 इकोनॉमी क्लास की सीटें हैं.

LIC पॉलिसी को पैन से कैसे करें लिंक? ये है पूरा प्रॉसेस
इन उड़ानों को फिर से शुरू करने के साथ, एयर इंडिया ने कहा कि वह यूरोप के सात शहरों में 79 साप्ताहिक नॉन-स्टॉप उड़ानें – 48 ब्रिटेन के लिए और 31 कॉन्टिनेंटल यूरोप के लिए सेवा देगी.