मनोरंजन

ऑस्कर विनर आइरीन कारा का 63 की उम्र में निधन

Spread the love

ऑस्कर विनर आइरीन कारा का 63 की उम्र में निधन हो गया है। उन्होंने फिल्म 'फेम' और 'फ्लैशडांस' का टाइटल सॉन्ग गाकर पॉप्युलैरिटी हासिल की थी। साथ ही ‘फ्लैशडांस… व्हाट ए फीलिंग’ के लिए उनको ऑस्कर और ग्रैमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। एक्ट्रेस की मौत की जानकारी उनके पब्लिसिस्ट यानी प्रकाशक ने दी है, जिसके बाद फैन्स के बीच शोक की लहर है। हर कोई उन्होंने श्रद्धांजलि दे रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्ट्रेस आइरीन कारा (Irene Cara) का निधन किन वजहों से हुआ, इसकी कोई जानकारी नहीं है। बताया ये जा रहा है कि उन्होंने अपने फ्लोरिडा स्थित आवास पर आखिरी सांस ली थी। एक्ट्रेस ने क्लिंट ईस्टवुड और टैटम ओ’नील के साथ फिल्में भी की हैं। कारा का जन्म 1959 को न्यूयॉर्क में हुआ था। वह कुल पांच भाई-बहन थीं। उन्होंने स्पेनिश टीवी से करियर की शुरूआत की थी। मां का नाम क्यूबा और पापा का नाम प्यूर्टो था।

आइरीन कारा ने दिखाया अपना हुनर
कारा ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट कई म्यूजिक रिकॉर्ड किए थे। फिर वह स्पेनिश और इंग्लिश के कई ब्रॉडवे म्यूजिक में नजर आने लगीं। लेकिन वह फेमस तब हुईं जब 1980 में उन्हें कोको हर्नांडेज का किरदार मिला और उन्होंने फिल्म ‘फेम’ का टाइटल ट्रैक गाकर सबको चारों खाने चित्त कर दिया।

ग्रैमी और ऑस्कर अपने नाम किए
आइरीन कारा ने फिल्म फेम में तो अपने किरदार से 1980 में धमाल मचा दिया था। इस मूवी में न्यूयॉर्क के हाई स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स के स्टूडेंट्स की कहानी बयां की गई थी। इसके ठीक तीन साल बाद यानी 1983 में ‘फ्लैशडांस… व्हाट ए फीलिंग फॉर फ्लैशडांस’ को एक्ट्रेस ने को-राइट किया और इसके बाद उन्हें बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग के लिए ऑस्कर मिला। साथ ही फिल्म के ऑरिजिनल स्कोर और बेस्ट पॉप सिंगिंग के लिए दो ग्रैमी अवॉर्ड भी दिए गए।