देश

जैसलमेर में फूड पॉइजनिंग से 200 से ज्यादा लोग बीमार, व्रत में पैकेट पैक भगर खाने से बिगड़ी तबीयत

Spread the love

जैसलमेर
राजस्थान के जैसलमेर में नवरात्रि स्थापना के दिन बुधवार शाम को फूड पॉइजनिंग से 200 से ज्यादा लोगों की तबीयत बिगड़ी गई, जिनको इलाज के लिए जवाहर अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। लोगों की तबीयत पैकेट पैक व्रत का आइटम खाने से खराब हुई। अस्पताल में इतनी बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने के बाद स्टाफ की कमी के चलते एक बार तो हालात स्थिति से बाहर हो गए, लेकिन बाद में कंट्रोल किया गया। बताया गया कि पैकेट पैक आइटम खाने के बाद लोगों को उल्टियां, जी मचलाना, पेट में दर्द जैसी परेशानी होने लगी और लोग अस्पताल की तरफ भागने लगे।

शाम 5 बजे के बाद अचानक बढ़ी लोगों की संख्या
जानकारी के मुताबिक बुधवार शाम 5 बजे के बाद शहर और ग्रामीण इलाके से अचनाक जवाहर हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी और देखते ही देखते अफरा-तफरी का माहौल बन गया। पूरे जिले से 200 से ज्यादा लोग सामने आए। बताया गया कि व्रत के दौरान पैकेट बंद 'भगर' खाने से सभी लोगों की हालत बिगड़ी है। उन्होंने एक खास ब्रांड का नाम भी बताया। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों से उस ब्रांड के 'भगर' को ना खाने की सलाह दी।
 
FDA ने शुरू की छापेमारी
इस पूरे मामले पर फूड इंस्पेक्टर प्रवीण चौधरी ने बताया कि मरीजों का कहना है कि उन्होंने उपवास के दौरान भगर का सेवन किया था। उन्होंने एक ब्रांड का नाम भी बताया, हम इसके सोर्स तक पहुंचने की कोशिश करने के लिए जांच कर रहे हैं। व्यापारियों से कहा गया है कि वे फिलहाल इसे नहीं बेचें। सैंपल जांच कर नष्ट किए जाएंगे। इधर, 'मनपसंद' ब्रांड के भगर से हुई इस घटना के बाद FDA ने जैसलमेर सहित जोधपुर व अन्य जिलों में छापेमारी शुरू कर दी है।