विदेश

अमेरिका बंगलादेश की चुनाव प्रक्रिया को कमजोर करनेवाले बंगलादेशियों के वीजा पर लगाएगा रोक

Spread the love

ढाका
अमेरिका ने बंगलादेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण आम चुनाव कराने के लक्ष्य का समर्थन करने के लिए एक नई वीजा नीति की घोषणा की है।

यह नीति लोकतांत्रिक चुनाव प्रक्रिया को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार किसी भी बंगलादेशी को अमेरिकी वीजा जारी करने से रोकेगी।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे ब्लिंकन ने एक बयान में यह घोषणा की। ब्लिंकन ने कहा, “मैं स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण राष्ट्रीय चुनाव कराने के बंगलादेश के लक्ष्य का समर्थन के लिए आप्रवासन एवं राष्ट्रीयता अधिनियम की धारा 212 (ए) (3) (सी) (3 सी) के अंतर्गत आज एक नई वीजा नीति की घोषणा करता हूं।”

उन्होंने कहा कि इस नीति के अंतर्गत अमेरिका किसी भी बंगलादेशी के वीजा को रोक लगाने में सक्षम होगा। ऐसा व्यक्ति जो बंगलादेश में लोकतांत्रिक चुनाव प्रक्रिया को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार माना जाएगा उसके अमेरिकी वीजा पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने बयान में कहा, “इसमें वर्तमान और पूर्व बंगलादेशी अधिकारी, सरकार समर्थक और विपक्षी राजनीतिक दलों और कानून प्रवर्तन के सदस्य, न्यायपालिका और सुरक्षा सेवाओं के सदस्य भी शामिल हैं।”

 ब्लिंकन ने कहा कि लोकतांत्रिक चुनाव प्रक्रिया को कमजोर करने की प्रक्रिया में मतदान में धांधली, मतदाताओं को डराना-धमकाना, लोगों को संगठन बनाने एवं शांतिपूर्ण सभा आयोजित करने के अधिकार का उपयोग करने से रोकना और राजनीतिक दलों, मतदाताओं, नागरिक समाज या मीडिया को अपने विचारों का प्रसार करने से रोकना शामिल है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका ने गत 03 मई को बंगलादेश की सरकार को इस फैसले से अवगत कराया था।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि देश में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराना सभी की जिम्मेदारी है जिसमें मतदाता, राजनीतिक दल, सरकार, सुरक्षा बल, नागरिक समाज और मीडिया शामिल हैं। उन्होंने कहा, “मैं बंगलादेश में लोकतंत्र को मजबूत करने की मांग करने वाले सभी लोगों का समर्थन करता हूँ और इस नीति की घोषणा करता हूं।”